40,000 क्यूसेक छोड़ा गया पानी, निचले इलाकों में अलर्ट जारी – तवा डैम

 नर्मदापुरम(इटारसी)

वर्तमान में तवा डैम का जलस्तर 1160 फीट हो गया है। डैम के केचमेंट एरिया में लगातार तेज बारिश हो रही है, जिसके कारण जलस्तर तेजी से बढ़ रहा है। मौसम विभाग ने अगले कुछ दिनों तक भारी बारिश की संभावना जताई है, जिससे जलस्तर और बढ़ सकता है।मध्य प्रदेश में लगातार बारिश का सिलसिला जारी है। इसी बीच आज सुबह आठ बजे तवा डैम के पांच गेट खोले गए हैं। पहली बार इस मानसून में डैम के गेट खोले गए हैं। प्रत्येक गेट को 5 फीट की ऊंचाई पर खोला गया और गेटों से 40,000 क्यूसेक पानी छोड़ा जा रहा है।

वर्तमान में तवा डैम का जलस्तर 1160 फीट हो गया है। डैम के केचमेंट एरिया में लगातार तेज बारिश हो रही है, जिसके कारण जलस्तर तेजी से बढ़ रहा है। मौसम विभाग ने अगले कुछ दिनों तक भारी बारिश की संभावना जताई है, जिससे जलस्तर और बढ़ सकता है।

प्रशासन ने लोगों से नदियों और डैम के पास सावधानी बरतने की अपील की है। निचले इलाकों में रहने वाले लोगों को सतर्क रहने और सुरक्षित स्थानों पर जाने की सलाह दी गई है। डैम के पास के गांवों में भी सतर्कता बरतने की हिदायत दी गई है। तवा डैम के गेट खुलने से नर्मदा नदी का जलस्तर भी बढ़ने की संभावना है। आसपास के क्षेत्रों में बाढ़ का खतरा बढ़ सकता है। प्रशासन ने बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों में राहत और बचाव कार्यों के लिए तैयारियां शुरू कर दी हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!